छत्तीसगढ़

रायगढ़ : ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हुए 06 पीड़ितों के रुपये ठगो तक पहुंचने से पहले कराया गया होल्ड….

रायगढ़ :- इंटरनेट के बढ़ते उपयोग से ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा भी बढ़ गया है । आये दिन हैकर्स नये-नये तरीकों से लोगों को ठगने का प्रयास कर रहे हैं । वहीं केन्द्रीय गृह मंत्रालय एवं राज्य सरकारें ऐसे हैकर्स/ठगों से लोगों को बचाने लोगों को जागरूक करने के साथ जांच एवं सुरक्षा एजेसियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करा रहा है । इसका एक उदाहरण साइबर पुलिस पोर्टल है । केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आमजनों को साइबर अपराध की शिकायतों की ऑनलाइन रिपोर्ट करने के लिए पीड़ितों /शिकायतकर्ताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल लाया गया। इस पोर्टल में साइबर अपराधों से संबंधित सभी प्रकार की शिकायतें ऑनलाइन की जा सकती है । 

 

           इस प्रकार दर्ज की गई ऑनलाइन शिकायतें संबंधित जिलों के साइबर पुलिस पोर्टल को प्राप्त होता है । रायगढ़ जिले में साइबर पुलिस पोर्टल के मॉनिटरिंग एडिशनल एसपी अभिषेक वर्मा के निर्देशन पर साइबर सेल द्वारा की जा रही है । साइबर पुलिस पोर्टल का जिलें के सभी थानों में अलग आईडी पासवर्ड है । हाल ही में साइबर पुलिस पोर्टल को अपडेट करते हुए इसमें सिटीजन फाइनेंसियल साइबर फ्रॉड रिर्पोटिंग की सुविधा बढाई गई है, जिसमें ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति उसके नजदीकी थाने या साइबर सेल में जाकर समस्त दस्तावेजों को लेकर पहुंचता है तो पुलिस पीडित के दस्तावेज सिटीजन फाइनेंसियल साइबर फ्रॉड रिर्पोटिंग पोर्टल में अपलोड करते है जिससे पीडित के रूपये ठगों तक पहुंचने से पहले रोके जाने की सम्भावना अधिक होती है ।

     पिछले ढाई महीने से जिले के छह ऑनलाइन ठगी के शिकार हुये ऐसे व्यक्ति समय रहते आवश्यक दस्तावेज लेकर साइबर सेल पहुंचे, जिनकी सहायता कर उनके सारे रूपये ठगों तक पहुंचने से पहले रोका जा सका । शिकायतकर्ता (1)- रविशंकर चौहान पुसौर के  ₹9,196 (2)- सुशील बड़ा छोटे अतरमुड़ा के  ₹16,956 (3)- विमला जायसवाल लैलूंगा का ₹40,000 (4)-एचआर महिलाने प्रचीविहार का ₹5,000 (5)- सुंदरलाल चौधरी कोड़ातराई का ₹32,990 (6)- अखिलेश केसरवानी सारंगढ़ का ₹49,400 को होल्ड कराकर संबंधित शिकायतकर्ता के एकांउट में वापस कराया गया । साइबर सेल रायगढ़ की टीम लगातार जिले के ब्लाइंड मर्डर, लूट जैसी गंभीर वारदातों में महत्वपूर्ण योगदान के साथ सैकड़ों गुम मोबाइलों की खोजबीन कर उनके स्वामियों को लौटाया गया है। वहीं अब साइबर सेल रायगढ़ की टीम ऑनलाइन ठगी को रोकने में सफल हो रही है। बशर्ते पीड़ित बिना विलंब किए अपनी शिकायत पहुंचाएं ।

           एएसपीे अभिषेक वर्मा बताये कि ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों को संबंधित थानों को जांच के लिये फारवर्ड किया जाता है । ऑनलाइन फाइनेंसियल शिकायतों के संबंध में पीड़ित साइबर सेल रायगढ़ या उसके नजदीकी थानों में जाकर आवश्यक दस्तावजों को साइबर पुलिस पोर्टल में दी गई सिटीजन फाइनेंसियल साइबर फ्रॉड रिर्पोटिंग पोर्टल पर अपलोड़ करा सकतें हैं । सिटीजन फाइनेंसियल साइबर फ्रॉड रिर्पोटिंग में अपलोड फाईल संबंधित बैंक या पीड़ित द्वारा यूज किये गये गेट-वे को प्राप्त होता है, वे ठगों के उपयोग नहीं करने की स्थिति में रूपयों को होल्ड करते हैं ।  जिले के सभी थानों में साइबर पुलिस पोर्टल की लॉग इन आईडी पासवर्ड है ।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!