छत्तीसगढ़

किसानों को सबसे ज्यादा आदान सहायता राशि देने का काम कर रहीं छत्तीसगढ़ सरकार : विधायक अग्रवाल

बिलासपुर : जिले के किसानों के लिए आज का दिन यादगार रहा। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कृषक उन्नति योजना का शुभांरभ एवं आदान सहायता राशि का अंतरण बालोद जिले में आयोजित कार्यक्रम में किया। कृषक उन्नति योजना के तहत जिले के 1 लाख 24 हजार 885 किसानों के बैंक खाते में लगभग 647 करोड़ 98 लाख रूपये डीबीटी के जरिए आदान सहायता राशि का अंतरण किया गया। कोनी स्थित कृषि महाविद्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में बिलासपुर विधायक श्री अमर अग्रवाल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। मुख्य कार्यक्रम से जिला मुख्यालय एवं जनपद मुख्यालय वर्चुअली जुड़े थे। कार्यक्रम में बेलतरा विधायक श्री सुशांत शुक्ला, संभागायुक्त श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी, कलेक्टर श्री अवनीश शरण, नगर निगम कमिश्नर श्री अमित कुमार, जिला पंचायत सीईओ श्री रामप्रसाद चौहान, रामदेव कुमावत, कृषि विभाग के संभाग आयुक्त श्री मनोज चौहान, कृषि विश्वविद्यालय के डीन श्री आर के एस तिवारी सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री अमर अग्रवाल ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक एवं गौरवपूर्ण है। जिसमें किसानों को आदान सहायता के रूप में बड़ी राशि का अंतरण किया गया है। किसानों में उत्साह और खुशी का माहौल है। किसानों की चिंता करते हुए हमारी सरकार ने मोदी की गारंटी के तहत एक और गारंटी को पूरा किया है। इस गारंटी के पूरा होने से अब किसानों को आदान सहायता राशि देने में हमारी सरकार सबसे आगे है। हमारी सरकार किसानों की हितैषी है और यही कारण है कि हमारी सरकार ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। श्री अग्रवाल ने कहा कि किसानों को कर्ज माफी की सौगात और ब्याज दर में कमी से किसानों की स्थिति में सुधार हुआ है। सिंचाई सुविधाओं के विस्तार समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी से किसानों को लाभ मिला है और अब युवा भी कृषि कार्य और उससे जुड़ी पढ़ाई के लिए आगे आ रहे है। कृषक उन्नति योजना से एकमुश्त पैसा आने से किसानों को राहत मिलेगी। पहले किसानों को चार किश्त में बोनस की राशि दी जाती थी, जिससे उन्हें कोई फायदा नहीं हो रहा था। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने कृषि में सुधार के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश को लागू किया है।

बेलतरा विधायक श्री सुशांत शुक्ला ने कहा कि अन्नदाता किसानों को हमारी सरकार ने संकल्प पत्र के अनुरूप यह सौगात दी है जिससे किसान प्रगति की ओर अग्रसर होंगे। विभिन्न क्षेत्रों से आए किसानों ने सरकार की इस योजना के लिए आभार प्रकट किया और कहा की एकमुश्त मिलीं ये राशि उनके बहुत काम आयेगी। कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा धान के अंतर की राशि का किसानों के बैंक खातों में आज अंतरण किया गया। जिले के लगभग 1 लाख 24 हजार 885 किसानों के खातों में 647 करोड़ 98 लाख रूपये डीबीटी के जरिए आदान सहायता राशि का अंतरण किया गया है। इस राशि के मिलने से किसानों में उत्साह है और वे बढ़-चढ़कर खेती-किसानी के कार्याें में रूचि लेंगे। कार्यक्रम में प्रतीकात्मक रूप से किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत आदान सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया।

जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए किसान आज आदान सहायता की राशि मिलने से गदगद थे। किसान बंधुओं ने सरकार की इस योजना के लिए आभार प्रकट किया और कहा की एकमुश्त मिलीं ये राशि उनके बहुत काम आयेगी। ग्राम सिलदहा के किसान श्री धनाऊ राम और श्री ज्ञानीक दिनकर ने कहा कि एकमुश्त मिली यह राशि उनके लिए बड़ी मददगार साबित होगी। पहले चार किश्तों में राशि मिलने से कुछ बड़े प्रयोजन में इसका इस्तेमाल हम नहीं कर पाते थे लेकिन अब एकमुश्त मिलने से शादी-ब्याह जैसे कार्याें में इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। महिला किसान श्रीमती चंद्रकली भारद्वाज और श्रीमती विमला लस्कर ने कहा कि सरकार ने किसानों की सुध ली है। योजना से मिली राशि से वे अपने कई काम पूरे कर पाएंगे।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!