छत्तीसगढ़

विवाह करने का झांसा देकर लाखों रूपये की ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार….

रायपुर – प्रार्थिया कु. ज्योति पटेल ने थाना न्यू राजेन्द्र नगर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह अमलीडीह न्यू राजेन्द्र नगर रायपुर में रहती है। दिनांक 16.11.2022 को प्रार्थिया ने स्वयं के विवाह हेतु अपना बायोडाटा व्हॉट्सएप में बने अपने सामाजिक ग्रुप में डाला था। इसी दौरान प्रार्थिया के व्हाट्सएप में रायगढ़ निवासी मनीष पटेल का मैसेज आया जिसमें उसने बताया कि वह मेकाहारा में लैब टेक्निशियन का कार्य करता है तथा सिविल ब्रांच में बी.ई. किया है तथा रायगढ़ का निवासी है एवं वर्तमान में मोवा पंडरी रायपुर में किराये के मकान में रहता है। 

उसके बाद वह बोला की आपको मैं और मेरे घर वाले पसंद करते है। कुछ दिन बात करके एक-दुसरे को जान-पहचान लेते हैं फिर शादी के लिए मैं आपके घर अपने परिवार के साथ आऊंगा रिश्ता तय करने हेतु, इसी दौरान प्रार्थिया के लिए और भी रिश्ते आ रहे थे, तो वह मनीष को बताई तो मनीष बोला कि उन सब को मना कर दो, मैं आपसे शादी करूंगा मेरे तरफ से रिश्ता पक्का है, अपने घर में बता दो, जिस पर प्रार्थिया ने अपने घर में सबको बताया और वह बोला कि मैं आपके चाचा-चाची से मिल लेता हूं ताकि आगे और रिश्ता आये तो मना कर सके और दो बार प्रार्थिया के चाचा-चाची के घर अमलीडीह रायपुर गया था। फिर कुछ दिनों तक बात होने पर मनीष पटेल बोला कि मेरा पहुंच उपर के अधिकारियों तक है। ऐसे ही कुछ दिनों तक बात होती रही और मनीष प्रार्थिया के चाची और मम्मी से बाते करता था। उनको भी बोलता था कि आप लोग चिंता मत करो मैं आऊंगा यकीन दिलाता था, और बोला कि उसके बड़े भाई के लिए लड़की देख रहे है, उसका शादी तय हो जायेगा तो हमारा रिश्ता होगा। एक दिन मनीष पटेल प्रार्थिया को बोला कि अभी मेरा पद संविदा पद है उसे रेग्युलर करवाना चाहंता हूं जिसके लिए मुझे कुछ पैसो की जरूरत है। 01 लाख रूपये मेरी मम्मी दे रही है कुछ पैसे कम हो रहा है। नौकरी को रेग्युलर करवाने के लिए टोटल 05 लाख रूपये लगना बताया था। 

एक दिन मनीष पटेल प्रार्थिया से पैसा मांगा और नौकरी रेग्युलर हो जायेगा फिर जल्दी शादी करेंगे कहकर लगातार पैसों की मांग करने लगा, जिस पर प्रार्थिया ने अलग – अलग किश्तों व तिथियों में कुल 1,56,500/- रूपये मनीष पटेल को दिया। कुछ दिनों बाद प्रार्थिया ने मनीष पटेल से पैसा वापस मांगा तो वह बोला कि मेरी मम्मी के एल.आई.सी. का पैसा मिलने वाला है फिर दे दूंगा किंतु प्रार्थिया के द्वारा बार – बार अपना पैसा मांगने पर भी मनीष पटेल ने पैसा वापस नहीं दिया। इस प्रकार आरोपी मनीष पटेल ने प्रार्थिया को विवाह करने का झांसा देर उससे कुल 1,56,500/- रूपये प्राप्त कर ठगी किया। जिस पर आरोपी के विरूद्ध थाना न्यू राजेन्द्र नगर में अपराध क्रमांक 257/23 धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया। 

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन व थाना प्रभारी न्यू राजेन्द्र नगर के नेतृत्व में थाना न्यू राजेन्द्र नगर पुलिस की टीम द्वारा घटना व आरोपी के संबंध में प्रार्थिया सहित उसके परिजनों से विस्तृत पूछताछ करते हुए प्रकरण में आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी के छिपने के हर संभावित ठिकानों में लगातार रेड कार्यवाही करते हुए प्रकरण में संलिप्त आरोपी मनीष पटेल को गिरफ्तार किया गया। 

पूछताछ में आरोपी मनीष पटेल द्वारा ठगी की उक्त घटना को अंजाम देना बताया गया। जिस पर आरोपी मनीष पटेल को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध कार्यवाही किया गया। 

 गिरफ्तार आरोपी – मनीष पटेल पिता फेकू राम पटेल उम्र 24 साल निवासी प्रायलदर्शी धांगनडीपा, शंकर नगर रायगढ़। हाल पता- डॉल्फिन प्राईम मोवा थाना पंडरी रायपुर।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!