छत्तीसगढ़मौसम समाचार

सावन की रिमझिम बारिश से मौसम ठंडा, बिलासपुर संभाग में बारिश के आसार 31 जुलाई तक बने रहने की सम्भावना…

बिलासपुर :- सावन की रिमझिम फुहारों ने न्यायधानी के वातावरण को ठंडा कर दिया है। बुधवार की सुबह हल्की बारिश के बाद मौसम का मिजाज शांत था। शाम को हुई बूंदाबांदी ने फिर से शहर को भिगो दिया। लेकिन बादलों के तेवर नहीं बदले। आसमान में काले घने बादलों को देख ऐस प्रतीत हुआ मानों आज बदरा जमकर बरसेंगे। मौसम विभाग की मानें तो अभी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना लगातार बनी हुई है।

लालपुर स्थित मौसम वेधशाला के विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र तटीय बांग्लादेश व उससे लगे पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य ट्रोपोस्फेरिक लेवल तक स्थित है। मानसून द्रोणिका फिरोजपुर, हिसार, मेरठ, हरदोई, सुल्तानपुर, नालंदा, बोकारो और निम्न दाब के केंद्र तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

प्रदेश में 29 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ स्थानों पर भारी व एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा भी होने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ रहने का अनुमान है। बिलासपुर संभाग में अभी बारिश के आसार 31 जुलाई तक बने रहेंगे। वहीं अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

बिलासपुर 26.2 23.4

पेंड्रारोड 26.1 22

अंबिकापुर 26.1 22

माना 25.4 23.9

जगदलपुर 27 22.5

अब तक 654.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज

बिलासपुर जिले में मंगलवार रात व बुधवार 81 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। एक जून से अब तक 654.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। बिल्हा में 57, मस्तूरी में 54.8, तखतपुर में 59 व कोटा में 98.4 मिलीमीटर बारिश हुई है।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!