छत्तीसगढ़

रायगढ़ : खरसिया पुलिस को मिली बड़ी सफलता, लूटपाट के तीनों आरोपी गिरफ्तार, 05 लाख रूपये से अधिक के जेवरात बरामद…

रायगढ़ : दिनांक 01/10/2021 के शाम पुलिस चौकी जोबी अन्तर्गत ग्राम साजापाली के पास सोने चांदी के व्यापारी सक्ती निवासी राजेन्द्र कुमार सोनी (50 वर्ष) से मारपीट कर जेवरातों की लूटपाट करने वाले तीनोंआरोपियों को पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के निर्देशन पर एसडीओपी खरसिया निमिषा पाण्डेय के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा गिरफ्तार कर व्यापारी से लूट की सारी सम्पत्ति की बरामदगी की गई है । खरसिया थानाक्षेत्र के स्थानीय तीन युवकों द्वारा पूरी प्लानिंग कर घटना को अंजाम दिया गया था ।

जानकारी के अनुसार हटरी चौक सक्ती निवासी राजेन्द्र कुमार सोनी की सक्ती में ज्वेलर्स की दुकान है, वे आसपास के गांव में लगने वाले हाट बजार में भी दुकान लगाया करते थे । दिनांक 01/10/2021 को पूर्व की भांति राजेन्द्र सोनी ग्राम बेहरचुंआ बाजार दुकान लगाने सोने चांदी के जेवरात करीब 4.5– 5Kg कीमत लगभग 2 लाख 50 हजार तथा अन्य सामान फैंसी पायल घुंघरू, पीतल के सामान करीब 04 लाख 50 हजार रूपये का लेकर अपने मोटर सायकल में गये थे । बाजार के बाद शाम करीब 06-06:30 बजे के आसपास घर लौटते समय ग्राम साजापाली रोड़ पुल के आगे अज्ञात आरोपियों द्वारा राजेन्द्र सोनी से मारपीट कर सोने, चांदी के जेवरात, बहीखाता व अन्य फैंसी जेवरात को लूटकर भाग गये । घटना की सूचना मिलते ही एसडीओपी खरसिया, थाना प्रभारी खरसिया, चौकी प्रभारी खरसिया मौके पर पहुंचे । आहत राजेन्द्र सोनी को खरसिया सिविल अस्पताल में प्रारंभिक ईलाज के बाद मेट्रो हास्पीटल रायगढ़ में भर्ती कराया गया । रात में ही एडिशनल एसपी लखन पटले के साथ पुलिस टीम मेट्रो हॉस्पीटल पहुंचकर आहत के स्वास्थ्य की जानकारी लेकर आहत के परिजनों से पूछताछ घटना की विस्तृत जानकारी लिया गया । पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना द्वारा घटना की पूरी जानकारी लेकर एसडीओपी खरसिया को घटना में स्थानीय लोगों के हाथ होने की आशंका व्यक्त कर क्षेत्र के संदिग्धों की बारीकी से जांच करने सहित महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया गया । एसडीओपी खरसिया के नेतृत्व में जांच जुटी पुलिस टीमें घटनास्थल के आसपास के गांवों में पूछताछ प्रारंभ किया गया, पुलिस टीम के साथ डॉग हैंडलर तथा पुलिस डॉग रूबी भी साथ थी ।घटनास्थल के समीप ग्राम साजापाली के संदिग्धों का तलब कर पूछताछ किया जा रहा था कि पुलिस टीम को मुखबिर द्वारा ग्राम साजापाली के नागेश्वर गबेल को वारदात में शामिल होने का संदेह जताते हुए बेहरचुंआ बाजार आसपास देखना बताया । पुलिस टीम द्वारा तत्काल संदेही नागेश्वर गबेल को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ करने पर उसने अपने साथी भरत श्रीवास निवासी कसाईपाली एवं प्रकाश बरेठ निवासी साजापाली के साथ मिलकर लूटपाट करना बताया गया । पुलिस डॉग रूबी भी नागेश्वर गबेल तक पहुंची थी । पुलिस की टीम अन्य दो आरोपियों की धरपकड़ के लिये उनके ठिकानों पर दबिश देकर गिरफ्तार किया गया ।

गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि वे करीब एक माह से लूट की योजना बनाकर व्यापारी राजेन्द्र सोनी पर निगाह रखे हुये थे । आरोपियों द्वारा बताया गया कि वे जानते थे कि प्रत्येक शुक्रवार को राजेन्द्र सोनी बेहरचुंआ बाजार में दुकान लगाने आते हैं । ये दिनांक 29/09/2021 (शुक्रवार) को भी लूटपाट की ताक में थे पर सफल नहीं हुये जिसके बाद योजनाबद्ध तरीके से दिनांक 01/10/2021 को मोटर सायकल में भरत श्रीवास बाजार से लेकर उनके घर जाने के रास्ते पर राजेन्द्र सोनी का अपने मोटर सायकल में पीछा कर रहा था और अपने साथियों को मोबाइल पर उनकी गतिविधियों को बता रहा है । उसके दोनों साथी प्रकाश बरेठ और नागेश्वर गबेल दोनों सक्ती जाने वाले रास्ते साजापाली के पास कुल्हाडी लेकर व्यापारी के आने का इंतजार कर रहे थे । दोनों आरोपी वहीं जंगल से पेड़ के कच्चे डंडा मारपीट के लिये तोड़े, शाम करीब 06:00 बजे व्यापारी साजापाली पुल के पास पहुंचा तो उसके पीछे मोटर सायकल में भरत श्रीवास भी आ गया फिर तीनों व्यापारी पर डंडा से गंभीर रूप से मारपीट कर जेवरात वाले बैग को लूटपाट कर भाग गये । आरोपियों की निंशादेही पर तीनों आरोपियों से लूट के सारे जेवरातों की बरामदगी की गई है तथा घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल, दो डंडा व कुल्हाड़ी की जप्ती की गई है । घटना के संबंध में आहत के छोटे भाई मनोज कुमार सोनी के रिपोर्ट पर आज दिनांक 03/10/2021 को थाना खरसिया में अप.क्र. 606/2021 धारा 397 IPC दर्ज किया गया है, जिसमें आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा जा रहा है ।

गिरफ्तार आरोपी (1) नागेश्वर गबेल पिता धरमदयाल गबेल उम्र 24 वर्ष साकिन साजापाली (2) भरत श्रीवास पिता भगत श्रीवास उम्र 30 वर्ष साकिन कसाईपाली चौकी जोबी थाना खरसिया (3) प्रकाश कुमार बरेठ पिता रूप साय बरेठ उम्र 22 वर्ष साकिन साजापाली चौकी जोबी थाना खरसिया

एसपी अभिषेक मीना के कुशल मार्गदर्शन एवं एएसपी लखन पटले के निर्देशन पर आरोपियों की गिरफ्तारी तथा लूट की सम्पत्ति बरामदगी में एसडीओपी खरसिया के नेतृत्व वाली टीम में शामिल थाना प्रभारी खरसिया, चौकी प्रभारी खरसिया, चौकी प्रभारी जोबी तथा प्रधान आरक्षक जयराम सिदार, आरक्षक प्रदीप तिवारी, मुकेश यादव, गोविंद बनर्जी, योगेश कुर्रे, मुकेश कश्यप, सनत कंवर की सराहनीय भूमिका रही है ।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!