बिज़नेस/व्यापार

मारुति New Swift 2024 लॉन्‍च जानें कीमत और फीचर्स……….

मारुति की ओर से Swift के फेसलिफ्ट वर्जन को भारतीय बाजार में लॉन्‍च कर दिया गया है। कंपनी की ओर से नई स्विफ्ट में कई महत्‍वपूर्ण बदलाव किए हैं। जिसे गाड़ी के एक्‍सटीरियर से लेकर इंटीरियर में भी देखा जा सकता है। इसके साथ ही इसमें कई बेहतरीन फीचर्स को भी कंपनी की ओर से ऑफर किया गया है।

लुक और डिज़ाइन:

हालांकि ओवरऑल डिज़ाइन पहले जैसा ही है. लेकिन ये पहले से और भी ज्यादा शॉर्प हो गई है. इसमें नया बंपर, नए डिज़ाइन का रेडिएटर ग्रिल दिया गया है. इसके अलावा ब्रांड का लोगो जो कि पहले ग्रिल के बीच में मिलता था, उसे कार के फ्रंट बोनट पर जगह दी गई है. नए हेडलैंप और फॉग-लैंप भी कार के फ्रंट को बिल्कुल फ्रैश लुक देते हैं.

New Swift थोड़ी बड़ी है. ये कार मौजूदा मॉडल की तुलना में पहले से 15 मिमी लंबी और तकरीबन 30 मिमी तक उंची होगी. हालांकि व्हीलबेस पहले जैसा ही 2,450 मिमी है. कंपनी नई स्विफ्ट में पिछले दरवाजे पर डोर हैंडल को C-पिलर से हटा कर इसे पारंपरिक तरीके से दरवाजों पर दे दिया है. इसके अलावा नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील इसे और खूबसूरत बनाते हैं

Maruti Suzuki Swift 2024 की सेफ्टी

नई जनरेशन की स्विफ्ट के सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग मिल रहे हैं. इसके अलावा सभी सीट्स के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट दिया गया है. हैचबैक में हिल-होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं.

देगी ज्यादा माइलेज और ज्यादा सुरक्षा

2024 Maruti Suzuki SWIFT माइलेज के मामले में भी अपग्रेड हो गई है। नई स्विफ्ट के एमटी वेरिएंट के लिए 24.8 किमी प्रति लीटर और एएमटी के लिए 25.75 किमी प्रति लीटर के माइलेज के साथ 14 प्रतिशत की शानदार बढ़ोतरी हुई है। नई स्विफ्ट में छह एयरबैग हैं। इसके अतिरिक्त, हिल होल्ड असिस्ट को शामिल करने से ढलान पर नेविगेट करते समय सुविधा और स्थिरता मिलती है, जबकि तीन-बिंदु सुरक्षा बेल्ट यात्रियों को उनकी सीटों पर सुरक्षित रूप से रोककर यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाते हैं। इसके अलावा इसमें नया सस्पेंशन सिस्टम भी दिया गया है।

Maruti Suzuki Swift 2024 का इंजन

नई मारुति स्विफ्ट में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में किया गया है. इसमें नया 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर, जेड-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है. ये 82PS की पावर और 112Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन को माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाले ऑप्शन के साह भी लिया जा सकता है, जो ज्यादा पावर और माइलेज देता है. नई स्विफ्ट को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ खरीदा जा सकता है.

कैसा है केबिन:

कार के इंटीरियर को स्मार्ट लुक दिया गया है. इसका केबिन काफी हद तक Fronx से मिलता-जुलता है. इसमें फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेंमेंट सिस्टम, नए स्टाइल का सेंटर एयर-कॉन वेंट्स दिए गया हैं. इसके अलावा कार के भीतर आपको नई अपहोल्स्ट्री और नए डिजाइन का डैशबोर्ड भी मिलेगा. केबिन में कुछ कॉम्पोनेंट्स ब्रेजा और बलेनो से लिए गए हैं.

नई मारुति स्विफ्ट की कीमत

LXI ₹6,49,000

VXi ₹7,29,500 ₹7,79,500

VXi(O) ₹7,56,500 ₹8,06,500

ZXi ₹8,29,500 ₹8,79,500

ZXi+ ₹8,99,500 ₹9,49,500

ZXi+ ₹9,14,500 ₹9,64,500

अब बात आती है कीमत की, तो बता दें नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू है. इसके टॉप वेरिएंट का दाम 9.65 लाख रुपये है. ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम के हिसाब से हैं. बता दें पुरानी वाली स्विफ्ट की कीमत 6.24 लाख रुपये से शुरू थी. भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios और टाटा टियागो जैसी कारों से होगा.

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!