छत्तीसगढ़

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने 1.18 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण व भूमिपूजन

उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल रायगढ़ जिले के खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क भ्रमण के दौरान गुरूवार को 1 करोड़ 18 लाख 57 हजार के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।

उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने इस मौके पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ का सर्वांगीण विकास गांवों के विकास के बिना संभव नहीं हो सकता है। यही कारण है कि राज्य सरकार निरंतर ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरतों को ध्यान में रखकर विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के स्वालंबन के लिए गांवों में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। कृषि कार्यों के सुदृढ़ीकरण के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की गई है। इससे धान के साथ दूसरी फसलों के लिए भी किसानों को आदान सहायता दी जा रही है। जिन किसानों के पास भूमि है उनके लिए तो योजना संचालित हैं, लेकिन जिनके पास भूमि नहीं है उनके लिए भी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत भूमिहीन श्रमिक प्रत्येक परिवार के लिए 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष अनुदान राशि दी जाएगी। इसके लिए पंजीयन कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही सुपोषण और स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरंतर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि गांवों में लोगों की मांग और जरूरत के अनुसार अधोसंरचनात्मक विकास के कार्य प्राथमिकता से किये जा रहे हैं। जनसम्पर्क के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत भी हुए और उनके निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती संतोषी राठिया, अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया श्री महेत्तर राम उरांव, सरपंच परसापाली श्री विलेन्द्र कुमार सिदार, सरपंच परसकोल श्रीमती उत्तरा जयसिंह सिदार, सरपंच सूती बगबुड़वा श्री विदेश सिदार, उप सरपंच श्री सुरेश पटेल, उप सरपंच श्री दाताराम साहू, जनपद सदस्य खरसिया श्री गौतम राठिया, श्रीमती पूजा भोला राठौर, श्रीमती कराबाई चन्द्रशेखर पटेल, श्री नेत्रानंद पटेल, श्री मनोज गवेल, श्री अभय महंती, एसडीएम श्री अभिषेक गुप्ता, सीईओ जनपद श्री हिमांशु साहू सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं भूमिपूजन

उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने जिन कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें ग्राम-परसापाली में 2 लाख रुपये की लागत से चबूतरा निर्माण, 68.72 लाख रुपये की लागत से जल जीवन मिशन अंतर्गत पानी टंकी निर्माण, ग्राम-भदरीपाली में 6.45 लाख रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण, ग्राम-परसकोल में 6.45 लाख रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण, 5.91 लाख रुपये की लागत से प्रा.शा.तेलीपाली में अहाता निर्माण, 6.45 लाख रुपये की लागत से बगबुड़वा में आंगनबाड़ी भवन निर्माण, 9 लाख रुपये की लागत से सूती बगबुड़वा में सामुदायिक भवन निर्माण, 6.45 लाख रुपये की लागत से सूती में आंगनबाड़ी भवन निर्माण, 7.14 लाख रुपये की लागत से सूती बगबुड़वा में आहाता निर्माण कार्य शामिल हैं।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!