छत्तीसगढ़

मौसम का मिजाज बदला छत्तीसगढ़ समेत देश के कई हिस्‍सों में पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट..छत्तीसगढ़ में 19 व 20 को व्यापक रूप से वर्षा होने की संभावना..

छत्तीसगढ़ : आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ राज्य का मौसम बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग के न्यूमेरिकल मॉडल बता रहें हैं कि आज 13 तारीख को अंडमान सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। जो आगे बढ़कर डीप डिप्रेशन में परिवर्तित हो जाएगा। साइक्लोन भी बन सकता है। जो 18 नवम्बर को आंध्रप्रदेश के तटों पर टकरा सकता है। जिसकी वजह से छत्तीसगढ़ में 19 व 20 को व्यापक रूप से वर्षा होगी। जैसा कि आप दिये गए चित्रों में भी देख रहे हैं।

बहरहाल आज कैसा रहेगा मौसम। इसकी विस्तृत जानकारी नीचे अगली पोस्ट में देखें।

बिलासपुर में रात को बढ़ी गर्मी, आज दिन में छाए रहेंगे बादल ठंडी की आहट के साथ एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला हुआ है। शुक्रवार को न्यायधानी में दिनभर बादल छाए रहने के बाद आज भी वही स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु और उसके आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। जिसके प्रभाव से दिनभर आज बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। फिलहाल बिलासपुर का अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस है। वहीं न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 21.2 डिग्री पर पहुंच गया है।

लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी डा.एचपी चंद्राकर के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर अंदरूनी तमिलनाडु और उसके आसपास स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक द्रोणिका उत्तर अंदरूनी तमिलनाडु में स्थित निम्न दाब के केंद्र से उत्तर तटीय उड़ीसा तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। 13 नवंबर को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। बिलासपुर में भी इसका असर दिख सकता है। सर्दी के मौसम में अचानक हुए इस बदलाव के बाद तापमान पर इसका असर दिख रहा है। पेंड्रारोड का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 17.4 पर पहुंच गया है। बता दें कि इसी सप्ताह पेंड्रारोड में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक पहुंच गया था। रातें सर्द हो गई थी।

रायपुर Weather बन रहा कम दबाव का क्षेत्र, आज हल्की बारिश के आसार प्रदेश के बाहर से आ रही शुष्क हवा के प्रभाव से रात में ठंड बढ़ने लगी है। एक बार फिर से कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है और इसके प्रभाव से ही शनिवार को हल्की बारिश के आसार हैं। वर्षा का क्षेत्र मुख्य रूप से मध्य छत्तीसगढ़ रहेगा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बारिश के चलते मौसम में ठंडकता और बढ़ जाएगी। शुक्रवार को राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान दुर्ग में 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। साथ ही प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान अंबिकापुर में 14.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर अंदरूनी तमिलनाडु और उसके आसपास है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से ही शनिवार 13 नवंबर को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार हैं।

दिन भर छाए रहे बादल, तापमान बढ़ा शुक्रवार को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाए रहे। इसके चलते लगातार कम हो रहे न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई, लेकिन बादल छाए रहने के कारण भले ही तापमान में बढ़ोतरी हुई, लेकिन इसके असर से ठंड में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव के संकेत नहीं है, लेकिन प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश के आसार हैं।

देश के कई हिस्‍सों में पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, दिल्‍ली एनसीआर में जारी रहेगी धुंध, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश की संभावना है। यही नहीं दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों में अभी कुछ दिनों तक धुंध जारी रहेगी। आपके इलाकेे में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट…

देश के दक्षिणी राज्‍यों को लगातार हो रही बारिश से फिलहाल निजात मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों तक केरल में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। यही नहीं अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, कराईकल, पुडुचेरी और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। यही नहीं दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों में अभी कुछ दिनों तक धुंध जारी रह सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण थाईलैंड की खाड़ी के ऊपर मौजूद है। इसके दक्षिण अंडमान सागर में उभरने की संभावना है। इसके प्रभाव से शनिवार तक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक नया निम्न दबाव क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 15 नवंबर को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन के रूप में तब्‍दील होने की संभावना है। इससे व्‍यापक मौसमी बदलाव देखने को मिल सकता है।

उत्तरी तटीय तमिलनाडु और इसके आसपास के इलाकों पर बना डिप्रेशन कमजोर होकर गहरे निम्न दबाव के रूप में तब्‍दील हो गया है। इससे बीते 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है। यही नहीं दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय ओडिशा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी गई है। उधर हवाओं के मंद पड़ने से दिल्ली एनसीआर के इलाकों में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना रहा।

मौसम विभाग की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक उक्‍त मौसमी बदलाव के चलते 13 से 15 नवंबर के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं 14 नवंबर को अलग-अलग स्थानों पर ज्‍यादा भारी बारिश की आशंका है। यही नहीं अगले तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहेगा।

इससे दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों में धुंध और प्रदूषण की स्थिति में सुधार की उम्‍मीद नहीं है। दूसरी ओर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं तमिलनाडु, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है। तेलंगाना, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!