छत्तीसगढ़मौसम समाचार

मौसम अपडेट छत्तीसगढ़ : तपेगी धरती, आसमान से बरसेगी आग, मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट, तीन दिनों बाद भीषण गर्मी, 25 से नवतपा, रहें सतर्क..

मौसम अपडेट छत्तीसगढ़ : छत्‍तीसगढ़ के लोगों को अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। अगले दो दिनों तक लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

विभाग के अनुसार दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि हो सकती है। लोगों को सतर्क रहने की अपील की गई है। लोगों को दोपहर 12 से लेकर चार बजे तक घरों व दफ्तरों में ही रहने की अपील की है। गर्मी ने अपने तीखें तेवरों से लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। तापमान सामान्य जनजीवन को प्रभावित करने लगा है।

आगामी तीन दिनों में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 41 से 43 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। कुछ जिलों में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। इस दौरान प्रदेश के एक दो स्थानों पर मेघगर्जन, अंधड़ व वर्षा की गतिविधियां जारी रहने की भी संभावना है।

रायगढ़ रहा सबसे गर्म

अधिकतम तापमान का दौर जारी है। सोमवार को प्रदेश में रायगढ़ सबसे गर्म रहा। यहां सर्वाधिक तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम 20.3 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया। वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री दर्ज किया गया। बिलासपुर का तापमान 40.8 डिग्री रिकार्ड किया गया।

इन जगहों में हुई बारिश

वहीं सोमवार को प्रदेश के कुछ जगहों पर वर्षा भी हुई। कवर्धा, पेंड्रा, बस्तर और मनोरा में दो सेमी वर्षा के आंकड़े दर्ज किए गए। जबकि जशपुर के कुनकुरी, पंडरिया, तपकरा, बकावंड में एक सेमी वर्षा हुई। मंगलवार को रायपुर में आंशिक रूप से बादल रहने की संभावना है। अधिकतम 42 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

खुद का रखें विशेष ध्‍यान

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ने अधिकतम तापमान में वृद्धि और लू चलने की संभावना को देखते हुए प्रदेशवासियों से सावधानी बरतने की अपील की है। अनावश्यक रूप से धूप में न निकलें, विशेषकर दोपहर 12 बजे से चार बजे के बीच, इस दौरान पानी और उपयुक्त तरल पदार्थो का सेवन करते रहें। हल्के रंग के काटन कपड़े पहनें व पूरे शरीर को ढंककर रखें, यदि कोई व्यक्ति लू से प्रभावित है तो उस व्यक्ति को छाया के नीचे ठंडी जगह पर लिटाएं। उसे गीले कपड़े से पोछें, शरीर को बार-बार धोएं और सामान्य तापमान का पानी सिर पर डालने की सलाह दी गई है।

बिलासपुर मौसम अपडेट : बिलासपुर में धूल गगन-तल पर छाई, हर-हर कर आंधी आई… आज भी तेज हवा चलने व बादल छाने के आसार

शहर समेत प्रदेशभर का मौसम पिछले चार दिनों से बदला हुआ है। हालांकि आंशिक रूप से दिन का तापमान बढ़ रहा है, फिर भी यह सामान्य से कम ही है। सोमवार को भी इसी तरह की स्थिति रही। अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद शाम को मौसम एक बार फिर बदल गया। आसमान में घने बादल छा गए और फिर धूलभरा तेज अंधड़ चला। यह इतना तेज था कि राहगीरों को तेज हवा और धूल के चलते खासी परेशानी हुई। मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को भी कहीं-कहीं तेज हवा चलने और बादल छाने के संकेत दिए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, अभी एक द्रोणिका उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से लेकर पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए उत्तरी मध्य महाराष्ट्र तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर बनी हुई है।

एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड और गांगेय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर बनी हुई है। वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उसके पास के क्षेत्र व उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों पर औसत समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर स्थित है। इन सबके चलते शहर समेत संभाग व प्रदेशभर में मौसम बदला हुआ है। सोमवार को भी इसका असर शहर में देखने को मिला।

दिन में तपिश ने किया बेहाल

पिछले दिनों बादल व वर्षा के असर से तापमान कम होकर 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इसके बाद धीरे-धीरे यह बढ़ रहा है। सोमवार को यह 40.8 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि यह अभी भी सामान्य से 1.9 डिग्री कम है। इसके बाद भी दोपहर में लोग गर्मी से हलकान रहे। जबकि आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी होने के संकेत मौसम विज्ञानियों ने दिए हैं।

तीन दिनों बाद भीषण गर्मी

तपिश बढ़ना तो शुरू हो चुका है, लेकिन अभी भी अंधड़ चलने और वर्षा की संभावना बनी रहेगी। इसके चलते तापमान में उतार-चढ़ाव अगले एक से दो दिनों तक बना रह सकता है। वहीं तीन दिनों बाद फिर से भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाने का अनुमान है। तब मौसम भी साफ हो जाएगा और आगामी दिनों में लू चलने के भी संकेत हैं।

25 से नवतपा, रहें सतर्क

इधर, 25 मई से नवतपा की भी शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में आसमान साफ रहने के चलते भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। इस दौरान स्वास्थ्य को लेकर भी सतर्क रहना होगा। विशेषकर बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों का खास ध्यान रखना होगा।

प्रमुख शहरों का तापमान (डिग्री सेल्सियस में)/शहर अधिकतम न्यूनतम

  1. बिलासपुर 40.8 28
  2. रायपुर 41 27.7
  3. पेंड्रारोड 41 24.6
  4. अंबिकापुर 40.8 25
  5. जगदलपुर 35.7 24.1

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!