छत्तीसगढ़मौसम समाचार

मौसम अपडेट : छत्तीसगढ़ में गर्मी-लू से अब तक 16 मौतें: रायपुर समेत 4 संभागों में आज बारिश के आसार; तेज हवा और अंधड़ का अलर्ट…

मौसम अपडेट : छत्तीसगढ़ में सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई, लेकिन गर्मी से ज्यादा राहत नही मिली। मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग और बस्तर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। साथ ही कहीं-कहीं पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और अंधड़ भी चलेगी।

इस दौरान उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गर्म हवा चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले एक-दो दिन नमी और शुष्क हवाओं का मिला-जुला असर रहेगा। सोमवार को प्रदेश में सबसे गर्म मुंगेली जिला रहा। यहां का अधिकतम तापमान 41 डिग्री और सबसे कम न्यूनतम तापमान नारायणपुर में 18.9 डिग्री रहा।

दिन के तापमान में गिरावट

सोमवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में हुई हल्की बारिश की वजह से दिन के तापमान में गिरावट आई है। सोमवार को रायपुर में पारा 43 डिग्री से गिरकर 40 .6 डिग्री पर पहुंच गया। तापमान में इस गिरावट के कारण यहां तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन उमस और गर्म हवा के थपेड़ों से लोग परेशान रहे। वहीं रात में भी उमस ने परेशान किया।

बिलासपुर में तापमान 42.2 डिग्री से गिरकर 41.6 डिग्री तक आ गया है। दुर्ग में तापमान 42.2 डिग्री गिरकर सोमवार को 40.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। सरगुजा में तापमान 40.6 डिग्री से गिरकर 38.1 डिग्री पर पहुंच गया है।

आज इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर ​​​​​में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं, 5 जून को भी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में हल्की बूदांबांदी और प्रदेश में गरज-चमक के साथ वज्रपात और अंधड़ जारी रहने की संभावना है।

हीटवेव से अब तक 16 मौतें

प्रदेश में नौतपा के दौरान हीटवेव से प्रदेश में मौतों का आंकड़ा 16 तक पहुंच गया है। सबसे ज्यादा बिलासपुर में 10 लोगों ने गर्मी और लू से दम तोड़ा है। वहीं, सोमवार को दुर्ग जिले में एक युवक की मौत हो गई। इसके साथ ही रायपुर में ट्रैफिक पुलिस कॉन्स्टेबल की मौत ड्यूटी के दौरान हुई थी।

सरगुजा में हुई बारिश

सोमवार को सरगुजा जिले में मौसम का मिजाज बदल गया। यहां करीब एक घंटे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है।‌ सूरजपुर और मनेन्द्रगढ़ जिले में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। सुकमा में सोमवार दोपहर तेज आंधी और बारिश के साथ मौसम ने करवट ली। इसके चलते लोगों को गर्मी से तो राहत मिली।

कोंटा ब्लॉक के पोलमपल्ली में आकाशीय बिजली गिरने से 26 मवेशियों की भी जान चली गई। अगले 5 दिन बस्तर संभाग में अंधड़ चलने और हल्की बारिश के आसार हैं।

5 दिन अधिकतम तापमान में बदलाव नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकतम तापमान में अगले 5 दिनों तक कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं। इस दौरान कहीं-कहीं बूदांबांदी भी होगी, लेकिन लोगों को उमस और गर्मी से ज्यादा राहत नहीं मिलेगी।

कहां कितनी बारिश हुई/शहर बारिश (मिलीमीटर में)

तिल्दा 1.3

भाटापारा 3

बागबाहरा 7

पिथौरा 6

महासमुंद ​​​​​​​ 5

सराईपाली 3

मानपुर ​​​​​​​ 3.5

पुसौर ​​​​​​​ 32

सारंगढ़ 27

रायगढ़ 21

बरमकेला 9

रामानुजगंज 31.4

बगीचा 18

तपकरा 12

मनोरा 10

भैरमगढ़ 72

नारायणपुर ​​​​​​​ 28

कुआकोंडा ​​​​​​​ 16

कटेकल्याण 12

कोंडागांव ​​​​​​​ 12

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!