छत्तीसगढ़

राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको एवं युवा मंडल के साथिंयो को नेहरू युवा केंद्र एवं यूनिसेफ ने प्रशिक्षित किया…

नेहरू युवा केंद्र संगठन एवं यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में राज्य निर्देशक श्रीकांत पांडे के मार्गदर्शन में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन ठाकुर प्यारेलाल प्रशिक्षण संस्थान निमोरा रायपुर में किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के विकास खण्ड स्तर में कार्यरत राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एवं युवती मंडल, युवा मंडल अध्यक्ष,सचिव उपस्थित हुए थे। जो कि यह ग्रामीण विकास के लिए प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें 10 बिंदुओं पर काम करने के लिए कहा गया। जिसमें स्वच्छता, बालिका शिक्षा, नशाखोरी, रक्तदान, सांस्कृतिक कार्यक्रम, साक्षरता जागरूक कार्यक्रम जैसे विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम करके गांव के लोगों एवं युवा साथियों को राष्ट्र निर्माण के लिए जागरूक करेंगे। यह पांच दिवसीय प्रशिक्षण में लगातार 7 बैच का आयोजन हुआ।

जिसमें पूरी आवासीय व्यवस्था, खाना पीना, निशुल्क प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के माध्यम से विभिन्न अनुभवी ट्रेनर 5 दिनों तक अलग – अलग विषयों में सेंशन लेके अपना योगदान दिया राष्ट्रीय प्रशिक्षण करता के रूप में भीमराव रंगारी नागपुर से जो कि शुरू से अंत तक प्रशिक्षण करता के रूप में रहे। कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से गांव – गांव जाकर जागरूक कर रहे राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक जो विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित कर रहे हैं और इन स्वयंसेवक को गांव में युवा मंडल के माध्यम से 10 बिंदुओं के साथ किस तरह से कार्य करना है। और इस जागरूकता कार्यक्रम में हम किस तरह से सफलता की ओर तेजी से बढ़ सके इन बिन्दुओं पर चर्चा कर सभी ग्रामीण के स्वयंसेवको को प्रशिक्षिण प्रदान किया गया। इस प्रशिक्षण में नेहरू युवा केंद्र रायगढ़ जिले के युवा अधिकारी चन्द्र भूषण चौबे एवं लेखापाल राहुल गोस्वामी के मार्गदर्शन में स्वयंसेवको एवं युवा मंडल के साथियों को रायपुर निमोरा ठाकुर प्यारेलाल प्रशिक्षण संस्थान भेजा गया।

जिसमें रायगढ़ जिला से आफिस एन. आई. वी प्रशांत मनु, लैलूंगा ब्लाक से राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक रमेश चौहान, चंदन पटेल , बरमकेला से मिलन प्रधान, दिलीप प्रधान, सारंगढ़ से अक्षय भास्कर, खरसिया से गीता जोल्हे, डोलनारायण साहू , घरघोडा़ से नंदकिशोर दुबे,तमनार से लोकेश्वरी पोर्ते, हेमा बेहरा, पुसौर से चंद्रेश चौहान, धरमजयगढ़ से विकास खड़िया एवं युवा मंडल,युवती मंडल अध्यक्ष, सचिव नवीन दुबे, करण सारथी, टिकेश्वर चन्द्रा, अंजलि गोंड, कैलाश साहू, शुभम शर्मा,ज्योति आदिल, सम्मिलित हुए थे प्रशिक्षण के सभी बैच में प्रशिक्षण के दौरान एक दिन ग्राम भ्रमण भी गये थे। जिसके माध्यम से युवा मंडल या युवती मंडल जो अपने गांव का विकास तेजी से किस प्रकार की है और युवा मंडल के माध्यम से किस प्रकार गांव में कार्य करते है और किस तरह से अपने कार्यो पर सफलता पा रहे हैं जिसके विजिटिंग के लिए दुर्ग जिले के ग्राम कतारो में विजिट किया गया। जहां आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल, पोषण वाटिका, ग्राम के विभिन्न जगहों को निरीक्षण किया गया। कार्यक्रम में दुर्ग जिला युवा अधिकारी नितिन शर्मा के द्वारा विभिन्न जानकारी प्रदान किया गया।

कार्यक्रम एवं लेखा अधिकारी श्रीमती आरती मिश्रा जी ने फाइल मैनजमेंट के बारे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की कार्यक्रम के अंतिम दिन में कार्यक्रम के संचालन कर सभी जिले के युवा साथियों को आमंत्रित कर 5 दिवसीय प्रशिक्षण में क्या सीखा एवं उनके द्वारा किए गए कार्यों के अनुभवों को जानने का प्रयास किया प्रशिक्षण में राष्ट्रीय ट्रेनर भीमराव रंगारी के माध्यम से ग्राम में कार्य करने के लिए वार्षिक कार्ययोजना तैयार किया गया। प्रशिक्षण के दौरान अन्य गतिविधि जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम, योगा, व्याम का भी आयोजन किया गया इस प्रशिक्षण में रायपुर के जिला युवा अधिकारी अर्पित तिवारी, राष्ट्रीय ट्रेनर भीमराव रंगारी, लेखापाल राहुल गोस्वामी एवं राजनांदगांव के विमला मैम का महत्वपूर्ण भूमिका रही।

कार्यक्रम के अंत सभी जिले के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक युवा मंडल, युवती मंडल ट्रेनर, कार्यक्रम करता के साथ फोटो सेशन हुआ।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!