छत्तीसगढ़

जशपुर : डकैती की घटना को अंजाम देने वाले एवं लेवी प्रकरण में भी शामिल आरोपियों को 24 घंटे के भीतर किया गिरफ्तार..

जशपुर : दिनांक 26.09.2021 की रात्रि 07ः30-08ः30 बजे के मध्य ग्राम कुडिंग महुआटोली के जोगीपारा में निवासरत् सुरेश दास बैरागी परिवार के यहां 04 अज्ञात व्यक्ति आकर दरवाजा खुलवाये उस वक्त परिवार के सदस्य कमरे में बैठकर मोबाईल में लूडो खेल रहे थे पति-पत्नि किचन में खाना बना रहे थे, उसी समय बाहर से किसी ने दरवाजा खटखटाया तो दीपेष के दरवाजा खोलने पर 03 अज्ञात बदमाश जो अपने हाथ में देशी कट्टा और फरसा रखे हुये थे घर में घुस गये और बच्चों को कट्टे की नोक पर डरा-धमकाकर बैठा दिये और किचन में आकर गृहस्वामी सुरेश दास को डंडे से मारपीट कर पैसे और जेवरात की मांग करने लगे और नहीं देने पर गोली से मार देने की धमकी देते हुये कट्टा दिखाकर जान से मारने की धमकी देने लगे तब सुरेष दास की पत्नी ने धान बिक्री से प्राप्त घर में रखे 10000 /-रू. को डरकर बदमाश को दे दी, उसके बाद शोर सुनकर बदमाश बाहर भागा और कमरे में बंद दोनों बदमाष घर में रखे सोना- चांदी का जेवर व दो नग मोबाईल निकालकर एस्बेस्टस सीट की छत को तोड़कर अपने घायल साथी को उठाकर मौके से भाग गये। घटना की सूचना मिलने पर तत्काल चौकी प्रभारी अपने स्टॉफ के साथ रात्रि में ही मौके पर पहुंचे, गांव के नजदीक रोड पर एम्बुलेंस जाती दिखी, आषंका होने पर कि उक्त आह्त वही बदमाष हो सकता है, जिसे लूटपाट के दौरान टंगिया से मारा गया है, इस आशंका पर एम्बुलेंस के साथ एक पुलिस स्टॉफ को सिविल वर्दी में भेजा गया, घायल व्यक्ति को उसके परिजन व एक अन्य व्यक्ति के साथ में जिला अस्पताल लाये, आह्त की गंभीर स्थिति को देखते हुये अंबिकापुर रिफर किया गया। हिरासत में लिये व्यक्ति से पूछताछ करने पर अपना नाम विनेश राम बताया, जो अपने साथी अंकित राम, विनोद राम एवं एक अन्य साथी के साथ लूटपाट की घटना कारित करना स्वीकार करते हुये अपने आह्त साथी रामप्रसाद निवासी नवाटोली का होना बताया और रोड एक्सीडेंट से घायल होने की सूचना देकर एम्बुलेंस को बुलाना बताया।

घटना की सूचना रात्रि 02ः15 बजे में प्रार्थिया द्वारा अपने परिजनों के साथ थाना सिटी कोतवाली में कराने पर अज्ञात बदमाशों के विरूद्ध अप.क्र. 229/2021 धारा 394 भा.द.वि. 25, 27 आर्म्स एक्ट पंजीबद्ध कर प्रार्थिया व परिजनों को चिकित्सकीय परीक्षण कराया गया। थाना सिटी कोतवाली एवं लोदाम स्टॉफ द्वारा शेष बदमाशों की तलाश तत्परतापूर्वक की गई, तलाशी दौरान बदमाश अंकित राम एवं विनोद राम को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर उक्त घटना को अंजाम देना तथा लूटपाट के दौरान घर के सदस्यों के साथ संघर्ष के दौरान रामप्रताप को टंगिया से चोट लगना और उसे उठाकर गांव लेकर आना और एक्सीडेंट से चोंट लगने की बात कहकर एम्बुलेंस को बुलाकर उसे ईलाज हेतु अस्पताल भिजवाना बताये। घटना के बाद खर्च हेतु तीनों को 01-01 हजार रू. दिया आरोपियों का मेमोरंडम कथन लिया जाकर घटना में प्रयुक्त देषी कट्टा कारतूस, नगदी रकम जप्त की गई। घटना में अन्य आरोपियों की संलिप्तता पाये जाने पर धारा 395, 397 भा.द.वि. जोड़ी जाकर विवेचना की जा रही है।

प्रकरण के आरोपी विनेष राम द्वारा पूछताछ में स्वीकार किया गया कि माह अगस्त में ग्राम नगड़ी से आये 02 व्यक्ति के साथ देशी कट्टा लेकर लेकर एक मोटर सायकल में सवार होकर नवाटोली से लोखण्डी मार्ग में बन रहे निर्माणाधीन पूल के पास आये थे जहां आरोपी ने अपने साथ लाये एक नक्सली पर्चा जिसमें ठेकेदार को धमकी लिखी थी, जिसे वहां काम करने वाले लेबरों को दिये, और ठेकेदार का मोबाईल नंबर लेकर बात किये बगैर कार्य नहीं करने की धमकी देना बताया। प्रार्थी की रिपोर्ट पर अप.क्र. 218/2021 धारा 394, 34 भा.द.वि. के तहत् अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

आरोपियों के नाम

l1. विनेश उर्फ विने उम्र 23 वर्ष निवासी भेलवाडीह चौकी लोदाम।

2. अंकित राम उम्र 23 वर्ष निवासी भेलवाडीह चौकी लोदाम।

3. विनोद राम उम्र 32 वर्ष निवासी बड़ाबनई चौकी लोदाम।

मृत आरोपी के नाम:-

1. रामप्रताप उम्र 26 वर्ष निवासी नवाटोली भेलवाडीह चौकी लोदाम।

लूटी गई संपत्ति:-

1. नगदी रकम 10 हजार।

2. मोबाईल 02 नग।

3. सोने-चांदी का जेवर कीमती 45000 रू.

आरोपियों से जप्त सामग्री:-

1. 2100 रू. लूटी गई रकम।

2. घटना में प्रयुक्त कट्टा-01 नग

3. घटना में प्रयुक्त फरसा-01 नग

4. घटना में प्रयुक्त डंडा-01 नग

5. खाली कारतूस -01 नग

6. घटना में प्रयुक्त जिंदा कारतूस -01 नग

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!