छत्तीसगढ़

अंधे कत्ल का खुलासा : पूर्व रंजिश पर आरोपियों ने कुल्हाड़ी से की थी युवक की हत्या, पुलिस को गुमराह करने लगातार बदलते रहे बयान…..

रायगढ़ : बीते 04 दिसंबर को थाना कापू क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सोनपुर में गांव के संजय प्रधान पिता कार्तिक राम प्रधान (उम्र 32 वर्ष) का शव रक्त रंजित अवस्था में सीसी रोड़ पर औंधे मुंह पड़ा हुआ था । घटना की सूचना थाना प्रभारी कापू निरीक्षक नारायण सिंह मरकाम को प्राप्त होने पर जानकारी से उच्च अधिकारियों को अवगत कराते हुए तत्काल अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे । थाना प्रभारी द्वारा शव का निरीक्षण कर ग्रामीणों से पूछताछ किया गया । शव के निरीक्षण पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा किसी धारदार हाथियार से संजय प्रधान के सिर और दाहिने भौंह के उपर प्राण घातक चोट पहुंचाकर हत्या करना प्रतीत होने पर थाना प्रभारी शव का पोस्ट मार्टम कराकर शार्ट पोस्ट मार्टम रिपोर्ट लिया गया जिसमें मृतक संजय प्रधान की मृत्यु को हत्यात्मक प्रकृति का होना लेख होने पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध हत्या का अपराध कायम किया गया है ।

प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार के निर्देशन पर एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा के सुपरविजन पर थाना कापू और साइबर सेल की टीम मृतक के वारिसानों से पूछताछ कर संदेहियों की धरपकड़ कर पूछताछ में जुट गई ।

घटना को लेकर मृतक के पिता कार्तिक राम प्रधान ने बताया कि दिनांक 04.12.2023 के शाम संजय (मृतक) उसकी पत्नी को चिडिया मारने जा रहा हूं कहकर घर से अकेला निकला था । शाम करीब 7.30 बजे लड़का संजय का शव गांव गली सीसी रोड में पड़ा होने की सूचना पर अटल चौंक पर जाकर देखा संजय औधे मुंह पडा हुआ था जिसके सिर और पिछले हिस्से में धारदार हथियार से मारने का निशान था, कोई अज्ञात व्यक्ति के द्वारा धारदार टंगिया से संजय को मारकर हत्या कर दिया था ।

ग्रामीणों से पूछताछ में यह जानकारी मिली कि मृतक संजय प्रधान और उसके चचेरे भाई अशोक प्रधान, भतीजे कुलदीप प्रधान से पुराना झगड़ा विवाद है, दोनों परिवार की बातचीत बंद है । वहीं घटना दिनांक को मृतक संजय प्रधान के साथ गांव के कृष्णा राठिया को साथ देखा गया था । पुलिस टीम ने दोनों संदेही- संजय प्रधान, कृष्णा राठिया समेत 7-8 अन्य संदेहियों से पृथक-पृथक पूछताछ किया गया । संदेही कुलदीप प्रधान घटना से इंकार कर दिनांक को घर में होना कहकर लगातार अपना बयान बदल रहा था । कुलदीप अन्य व्यक्तियों पर हत्या का संदेह व्यक्त करता जिनसे भी पुलिस हिकमत अमली से पूछताछ कर अपनी जांच आगे बढ़ा रही थी । इसी बीच कुछ गवाहों ने घटना दिनांक के शाम संजय प्रधान, कृष्णा राठिया और कुलदीप प्रधान को साथ देखना बताये । पुन: कुलदीप प्रधान और कृष्णा राठिया को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर दोनों ने मिलकर हत्या करना स्वीकार किया ।

आरोपी कृष्णा राठिया ने बताया कि कुलदीप प्रधान के चाचा अशोक प्रधान और संजय प्रधान के बीच पूर्व से झगड़ा विवाद था । कुलदीप बोला कि संजय से दोस्ती है तुम्हारे घर संजय का आना जाना है । मौका देखकर उसे जान से मार दो जिसके लिए तुम्हें ₹10,000 दूंगा । पैसे के लालच में संजय की हत्या के लिये तैयार हो गया । आरोपी कृष्णा ने आगे बताया कि 4 दिसंबर को संजय के साथ खूब नशा किया था । शाम को दोनों कृष्णा के घर आंगन में बैठे थे । उसी समय कुलदीप आया, कुलदीप के साथ संजय को मारने के लिए टांगी लेकर दोनों दौड़ाये । संजय भागते हुए गांव के सीसी रोड़ की ओर आ गया । तब उसे कृष्णा राठिया सीसी रोड में टांगिया के धार वाले हिस्से से सिर पीछे ताबड़तोड़ वार कर उसकी हत्या कर दिया । आरोपी कृष्णा राठिया के मेमोरेंडम कथन पर घटना में प्रयुक्त टांगी जप्त कर बरामद किया गया है । आरोपी (1) कृष्णा राठिया पिता रंजीत राठिया उम्र 35 साल (2) कुलदीप प्रधान पिता सव. राम कुमार प्रधान 20 साल दोनों निवासी ग्राम सोनपुर थाना कापू जिला रायगढ़ को हत्या के अपराध में गिरफ्तार कर आज न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है । एसडीओपी धरमजयगढ़ दीपक मिश्रा के सतत पर्यवेक्षक पर अंधे कत्ल का खुलासा करने में थाना प्रभारी कापू निरीक्षक नारायण सिंह मरकाम, प्रधान आरक्षक पारसमणी बेहरा, बृजलाल गुर्जर (साइबर सेल), थाना कापू के आरक्षक फिलमोन लकड़ा, हरीश पटेल और रविंद्र गुप्ता (साइबर सेल) की अहम भूमिका रही है।

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!