खेल/स्पोर्ट्स

भारत ने दूसरी बार जीता टी20 विश्व कप, वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया को मिले 204000000 रुपये प्राइज मनी, विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने भी किया ऐलान, टी20 इंटरनेशनल को कहा अलविदा..

भारत ने T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया है. फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त देकर भारतीय टीम ने अपने नाम ये खिताब किया है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. जीते के लिए साउथ अफ्रीका के सामने 177 रन का लक्ष्य था. लेकिन, भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए साउथ अफ्रीका को 169 रन पर ही रोक दिया. भारत 17 साल बाद चैंपियन बनी है.

बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। विराट कोहली ने 76, अक्षर पटेल ने 47 और शिवम दुबे ने 27 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के लिए केशव महाराज और एनरिक नॉर्खिया ने 2-2 विकेट लिए। मार्को यानसेन और कगिसो रबाडा ने 1-1 विकेट लिए। रोहित शर्मा ने प्लेइंग 11 में बदलाव नहीं किया। एडेन मार्कराम ने भी प्लेइंग 11 में बदलाव नहीं किया।

177 रन के टारगेट के जवाब में साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन ने 52 रन बनाए। क्विंटन डिकॉक ने 39 रन बनाए। ट्रिस्टन स्टब्स ने 31 रन बनाए। डेविड मिलर ने 21 रन बनाए। हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट लिए। अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए। अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिए।

हेनरिक क्लासेन ने अक्षर पटेल के ओवर में 24 रन ठोके। साउथ अफ्रीका ने 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे। जीत के लिए 5 ओवर में 30 रन चाहिए थे। इसके बाद भारत ने जबरदस्त वापसी की। अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ 4 रन दिए। 24 गेंद पर 26 रन चाहिए थे। हार्दिक पंड्या ने हेनरिक क्लासेन को पवेलियन भेजा। इसके बाद मैच पलटा। डेविड मिलर क्रीज पर थे। आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे। डेविड मिलर का बाउंड्री पर सूर्यकुमार यादव ने शानदार कैच लपका। इसके बाद भारत चैंपियन बना।

इस बार सबसे ज्यादा इनामी राशि?

T20 वर्ल्ड कप कई मायनों में ऐतिहासिक है. उदाहरण के तौर पर अब तक खेले गए सभी T20 वर्ल्ड कप के मुकाबले इस बार सबसे ज्यादा इनामी राशि रखी गई है. आईसीसी के मुताबिक T20 वर्ल्ड कप के नौवें एडिशन के लिए कुल 11.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड एलोकेट किया गया है. रुपये में बात करें तो यह रकम 93.80 करोड़ रुपये के आसपास है.

T20 वर्ल्ड कप विनर को क्या मिलेगा?

T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) जीतने वाली टीम को 2.45 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. रुपये में यह 20.42 करोड़ के आसपास है. इसके अलावा चमचमाती ट्रॉफी भी मिलेगी.

T20 वर्ल्ड कप रनरअप को क्या मिलेगा?

उधर रनरअप टीम के लिए भी भारी भरकम प्राइज मनी तय की गई है. वर्ल्ड कप हारने वाली टीम को 1.28 मिलियन डॉलर या 10.67 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह विजेता टीम के मुकाबले करीब आधी रकम है.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान कर दिया है। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल मैच में टीम इंडिया ने रोहित की अगुवाई में साउथ अफ्रीका को सात रनो से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। टीम के स्टार क्रिकेटर और फाइनल मैच में 76 रनों की पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच बने विराट कोहली ने पोस्ट मैच प्रेजेटेशन में ऐलान किया कि यह भारत के लिए उनका आखिरी टी20 मैच था, वहीं रोहित शर्मा ने मैच “अगला बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेन्स में यही बात कही।

पीएम मोदी ने टीम इंडिया की जीत पर पूरे देश को बधाई दी

पीएम मोदी ने शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधाई दी. उन्होंने वीडियो पोस्ट कर कहा कि हमें गर्व है कि टीम टी20 विश्व कप अपने घर लेकर आई. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह जीत हर एक भारतीय के लिए बड़ी जीत है. उन्होंने टीम इंडिया के खेल की तारीफ करते हुए कहा कि यह जीत इसलिए भी बड़ी जीत है क्योंकि टीम इंडिया ने एक भी मैच बिना हारे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप तो जीता ही साथ में करोड़ों भारतीयों का दिल भी जीता है; यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है कि उसने एक भी मैच नहीं हारा. हमारी टीम शानदार अंदाज में टी-20 विश्व कप लेकर आई, हमें उन पर गर्व है.

 

𝐁𝐇𝐈𝐒𝐌 𝐏𝐀𝐓𝐄𝐋

𝐄𝐝𝐢𝐭𝐨𝐫 𝐚𝐭 𝐇𝐈𝐍𝐃𝐁𝐇𝐀𝐑𝐀𝐓 𝐋𝐢𝐯𝐞 ❤
error: Content is protected !!